ट्रेनों के पहिए अब एक बार फिर से चलने को तैयार करना है यात्रा तो जान लें ये नियम

be-ready-for-traveling-by-train-starts-soon
TPT

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते बीते 25 अप्रैल से लागू देशव्यापी लॉकडाउन के चलते थमे यात्री ट्रेनों के पहिए अब एक बार फिर से चलने को तैयार हैं। भारतीय रेलवे ने चरणबद्ध तरीके से कुछ चुनिंदा यात्री ट्रेनों के संचालन की हरी झंडी दे दी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 12 मई मंगलवार) से ट्रेनों के परिचालन शुरू करने के बारे में जानकारी दी है। रेल मंत्री के मुताबिक, भारतीय रेलवे 12 मई से शुरू होने वाली 15 जोड़ी ट्रेनों यानी कुल 30 ट्रेनों के परिचालन को व्‍यवस्थित कर रहा है।

ऐसे बुक कराएं टिकट
 12 मई से चलने वाली यात्री ट्रेनों के लिए शाम चार बजे से टिकट बुकिंग शुरू हो जाएगी, टिकट केवल ऑनलाइन ही लेना होगा।आज 11 मई) शाम चार बजे से आइआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/) से रिजर्वेशन कराए जा सकते हैं। बता दें कि, यात्री ट्रेनों का किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर ही होगा। स्टेशन काउंटर पर कोई लेन-देन नहीं होगा, प्लेटफॉर्म टिकट भी नहीं मिलेगा। केवल वैध कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

पहले चरण में यहां से शुरू की जा रही विशेष ट्रेनें
देशभर के 15 बड़े शहरों में शुरू की जा रही ट्रेन सेवाएं में फिलहाल 15 जोड़ी ट्रेनों की शुरुआत की जा रही है। इसके जरिये अप और डाउन मिलाकर 30 वापसी यात्राएं सुनिश्चित की जाएंगी। पहले चरण में डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, पटना, बिलासपुर, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली नई दिल्ली स्टेशन से विशेष ट्रेनें शुरू की जा रही हैं।
Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3