90 हजार पदों के लिए जारी छठे चरण की नियोजन प्रक्रिया में 18 महीने का डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों को मिला मौका

eighty-year-deled-qualify-became-teachers
TPT

पटना। प्राथमिक शिक्षकों के करीब 90 हजार पदों के लिए जारी छठे चरण की नियोजन प्रक्रिया में 18 महीने का डीएलएड करने वाले सिर्फ उन्हीं अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा, जिन्होंने जुलाई, 2019 में सीटीइटी पास किया है।

शिक्षा विभाग ने उच्चस्तरीय मंथन के बाद दिसंबर, 2019 में सीटीइटी पास करने वाले डीएलएड अभ्यर्थियों को इसमें मौका नहीं देने का निर्णय लिया है, क्योंकि छठे चरण के नियोजन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 11 नवंबर, 2019 थी। दिसंबर, 2019 में सीटीइटी पास करने वाले डीएलएड धारकों के लिए अब नयी नियुक्तियों में ही मौका दिया जायेगा। इससे पहले पटना हाइकोर्ट ने 18 महीने का डीएलएड करने वालों को शिक्षक नियाेजन के लिए पात्र माना था और उन्हें नियोजन प्रक्रिया में शामिल करने का आदेश दिया था।

इस आदेश को स्वीकार करते हुए एनसीटीइ ने 23 मई को शिक्षा विभाग को पत्र लिख कर शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में 18 महीने का डीएलएड करने को भी शामिल करने की अनुमति दी। इसके मद्देनजर शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया। प्राथमिक निदेशक डॉ रणजीत कुमार सिंह ने बताया कि लॉकडाउन खत्म होते ही छठे चरण की प्राथमिक नियोजन प्रक्रिया का संशोधित शेड्यूल जारी किया जायेगा।


Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3