जाने आपके जोन में कल से क्या मिलेंगी सहूलियतें

know-rules-red-orange-and-green-zone
TPT
लखनऊ। 4 मई से 14 दिन के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया गया है लेकिन आज रात 12 बजे से ग्रीन और ऑरेंज जोन में कई बड़ी सहूलियतें मिलने से लोग राहत महसूस कर पाएंगे बतादें की प्रदेश के 19 जिले रेड जोन, 36 जिले ऑरेंज जोन और 20 जिले ग्रीन जोन में रखे गए हैं। बनारस जिले की बात करें तो यहां कोरोना के अब तक 61 मामले सामने आने के बाद इसे भी रेड जोन में रखा गया है। इस दौरान 4 मई से आवश्यक वस्तुओं की दुकानें नई समय सारिणी के अनुसार खोली जाएंगी। 

होम डिलीवरी हो सकेगी, ये भी सहूलियत
रेड जोन में जरूरी सामान की ऑनलाइन डिलीवरी होगी साथ ही मनरेगा के काम को मंजूरी है। रेड जोन ग्रामीण इलाकों के रेड जोन में निर्माण कार्य को मंजूरी है। कृषि संबंधी कामों के लिए मिली अनुमति है। भारतीय डाक की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

रेड जॉन में पूरी तरह से बंद रहेंगे ये सब
रेड जोन में स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे। साइकिल, रिक्शा, ऑटो रिक्शा पर रोक है। टैक्सी और कैब भी नहीं चलेगी। सैलून, नाई की दुकान, स्पा बंद रहेंगे़। होटल और रेस्टोरेंट्स बंद रहेंगे।

ग्रीन जोन को मिलेगी बड़ी सहूलियत
बतादें की यूपी के जो जिले ग्रीन जोन में हैं वहां आधी आबादी के साथ बसें चल सकती हैं। बस डिपो में 50 प्रतिशत आबादी के साथ संचालन ग्रीन जोन में शराब और पान की दुकानें खुल सकेंगी। इन दुकानों में दो गज की दूरी रहेगी, एक बार पांच लोग से ज्यादा एक साथ नहीं रह सकेंगे। स्वास्थ्य सुविधाएं चालू रहेंगी। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ओपीडी सेवा चालूबैंक, एनबीएफसी, इंश्योरेंस कंपनी को खुलने की इजाजत है।

क्या है ऑरेंज जोन जिलों में
आज रात यानी चार मई से ऑरेंज जोन में जिलों के भीतर जरूरी काम के लिए वाहन चलाने की अनुमति है। ऑरेंज जोन में टैक्सी में ड्राइवर के अलावा दो लोगों के बैठने को भी यूपी सरकार की तरफ से मंजूरी दे दी गई है। ग्रामीण इलाकों में भी सभी दुकानों को खोलने की अनुमति है। स्वास्थ्य सुविधाएं चालू रहेंगी। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ओपीडी सेवा चालू। बैंक, एनबीएफसी, इंश्योरेंस कंपनी को खुलने की इजाजत है।
Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3