अपने 59 एप पर बैन से बौखलाया चीन, दे रहा है अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के नियमों की दुहाई


china-furious-over-app-ban-giving-international-trade-rules
रोंग का कहना है कि भारत का यह कदम विभेदकारी, पक्षपातपूर्ण है जिसके जरिए चीनी ऐप्स को निशाना बनाया गया है। यह एक तरह से राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर अपवाद का दुरुपयोग है और पारदर्शी व्यवस्था का उल्लंघन है। 


चीन अपने 59 एप पर प्रतिबंध से बौखला गया है। भारत की कार्रवाई पर विरोध जताते हुए भारत में चीन दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने कहा, ''चीनी पक्ष गंभीरता से इस मुद्दे को लेकर चिंतित है और इस तरह की कार्रवाई का दृढ़ता से विरोध करता है।" जी रोंग ने आगे कहा, "यह अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और ई-कॉमर्स की सामान्य प्रवृत्ति के खिलाफ है। यह उपभोक्ता हितों के भी खिलाफ है।"

रोंग का कहना है कि भारत का यह कदम विभेदकारी, पक्षपातपूर्ण है जिसके जरिए चीनी ऐप्स को निशाना बनाया गया है। यह एक तरह से राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर अपवाद का दुरुपयोग है और पारदर्शी व्यवस्था का उल्लंघन है। चीनी प्रवक्ता ने कहा, "भारत के कदम से विश्व व्यापार संगठन के नियमों के उल्लंघन का संदेह होता है और चीन इस तरह के कदम को किसी रूप में सही नहीं मानता है।"

दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, "यह अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और ई-कॉमर्स की सामान्य प्रवृत्ति के खिलाफ भी है, और उपभोक्ता हितों और भारत में बाजार की प्रतिस्पर्धा के लिए अनुकूल नहीं है।" चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, "भारत में संबंधित एप के उपयोगकर्ताओं की एक बड़ी संख्या है। यह भारतीय कानूनों और नियमों के अनुसार सख्ती से काम कर रहे हैं और भारतीय उपभोक्ताओं, रचनाकारों और उद्यमियों के लिए कुशल और तेज़ सेवाएं प्रदान करते हैं। 

प्रतिबंध न केवल इन एप का उपयोग करने वाले स्थानीय भारतीय श्रमिकों के रोजगार को प्रभावित करेगा बल्कि भारतीय उपयोगकर्ताओं के हितों और कई रचनाकारों और उद्यमियों के रोजगार और आजीविका को भी प्रभावित करेगा।"


Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3