NIOS से डीएलएड वाले शिक्षक भर्ती में नहीं हो सकेंगे शामिल, शासनादेश निरस्त

 


नई दिल्ली। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) से डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन) करने वाले अब उत्तराखंड में बेसिक शिक्षकों की भर्ती में शामिल नहीं हो सकेंगे। शासन ने इन अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती में शामिल किए जाने संबंधी शासनादेश को निरस्त कर दिया। जीओ के निरस्त होने से समझा जा रहा है कि मार्च से बेसिक शिक्षकों के 26 सौ से अधिक पदों पर भर्ती का रास्ता भी साफ हो जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (NCTE) ने एनआईओएस से डीएलएड करने वालों को बेसिक शिक्षकों की भर्ती में शामिल करने के लिए मान्यता दी थी, जिसके बाद उत्तराखंड शासन की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया कि ये अभ्यर्थी वर्तमान में बेसिक शिक्षक भर्ती में शामिल होने के पात्र होंगे। एनआईओएस से डीएलएड को मान्यता दे दी गई है।

प्रदेश के बीएड टीईटी प्रशिक्षित बेरोजगारों के साथ ही डायट से डीएलएड करने वालों ने शासन के इस आदेश का विरोध किया था। जो इस आदेश के जारी होने के बाद से शिक्षा निदेशालय में धरने पर हैं।

उनका कहना है कि सरकार ने उन्हें डीएलएड कराया है, नियमित रूप से डायटों में दो साल का कोर्स पूरा करने के बाद अब वर्तमान भर्ती में एनआईओएस से डीएलएड वालों को भी मौका दिया जा रहा है। NIOS से डीएलएड करने वालों को शिक्षक भर्ती में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। 

Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3