बेरुआरबारी स्थित जर्जर शिव मंदिर व पोखरे का हुआ जीर्णोद्धार



@विजय शाह

बांसडीह बलिया। बेरूआरबारी ब्लाक मुख्यालय स्थित ग्राम पंचायत बेरुआरबारी स्थित जर्जर शिव मंदिर व पोखरे के जीर्णोद्धार के लिए शनिवार को उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा स्वीकृत 45 लाख 95 हजार की लागत से शिलापट्ट का वर्चुअल शिलान्यास माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। यह खबर मिलते ही गांव व क्षेत्र के सैकड़ो लोग शिवमन्दिर पोखरे पर पहुच अपने खुशी का इजहार किया तथा इसके लिए भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष विनोद शंकर दुबे को लोगों ने बधाई दी । यह धनराशि उत्तर प्रदेश पर्यटन विभग द्वारा पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित एव सुंदरी करण करने हेतु दिया गया हैं । ज्ञात हो कि बेरुआरबारी स्थित शिव मंदिर जनपद के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है । जो इस समय लगभग ढाई एकड़ में फैला हुआ है । मंदिर पर अंकित कलाकृतियां अपने आप मे प्राचीन होना प्रदर्शित करती है। पुराने जमाने के कुशल कारीगरों द्वारा बारीकी से नक्कासी  किया गया है। 



जिसको देखने मात्र से मंदिर की भव्यता प्रतीत होती है। इस प्राचीन मंदिर का देख रेख के अभाव में यह मंदिर पूरी तरह जर्जर हो गया था।  अपने भव्यता के लिए प्रसिद्ध बघवा पोखरा का घाट चारो तरफ से जर्जर हो गया था । जिसके निर्माण के लिए काफी समय से प्रयासरत भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष विनोद शंकर दुबे का मेहनत रंग लाया और प्रदेश सरकार ने मंदिर को भव्य बनाने के दृष्टिकोण से पैंतालीस लाख पंचानबे हजार का बजट दे दिया ।  इस मौके पर उपस्थित क्षेत्र वासियो को सम्बोधित करते हुए पूर्व जिला अध्यक्ष विनोद शंकर दुबे कहा कि यह मन्दिर हमारे क्षेत्र का ऐतिहासिक मंदिर हैं जिसके जीर्णोद्धार के लिए जब भी कोई बड़ा नेता गण आते तब उनसे मन्दिर को पर्यटन केंद्र व सुंदरी करण के लिए आग्रह करता रहा जिसका प्रतिफल आज दिख रहा है । आज उत्तर प्रदेश के यसस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मन्दिर के लिए धन स्वीकृत करने के साथ ही वर्चुअल शिलान्यास कर मन्दिर व पोखरे के पुराने भव्यता को धरातल पर लाने के क्रम में जो हुआ इसके लिए क्षेत्र की जनता अपने लोकप्रिय मुख्यमंत्री के आजीवन आभारी रहेंगे । 

इस मौके पर प्रमुख रूप से प्रधान संघ के जिला संरक्षक श्रीनिवास मिश्रा, पंडित चैतन्य जी महाराज, द्वारिका दुबे,गोपाल जी दुबे,सुधीर सिंह,पीयूष  तिवारी,नेपाल गुप्ता, विजय सिंह, प्रमोद शंकर दुबे, परमेश्वर गुप्ता, शिवकुमार गुप्ता, अनन्त गुप्ता, रुद्रनीतिश पाण्डे,आदि सैकड़ो ग्रामीण व क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवानिवृत्त अध्यापक हरिहर मिश्रा एवं कुशल संचालन जितेंद्र मिश्रा व गौतम दुबे ने किया।

Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3