अराजक तत्वों ने क्षतिग्रस्त किया अंबेडकर प्रतिमा, प्रशासन ने लगवाया नई प्रतिमा



@उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड (बलिया)। होलिका दहन की देर रात को अराजक तत्वों ने भीमपुर थाना क्षेत्र के खूंटा बहोरवा गांव में बाबा साहब  डा० भीम राव अम्बेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया, जिसको लेकर दलित समाज के लोगों में भारी आक्रोश देखने को मिला। लोगों ने प्रतिमा के पास पहुँचकर प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाने लगे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मामले को शांत कराने का प्रयास किया, लेकिन बात नहीं बनी। हालात बिगड़ते देख सीओ रसड़ा और एसडीएम सर्वेश यादव मौके पर पहुंच गए। एसडीएम द्वारा नई प्रतिमा को शाम तक लगवाए जाने के आश्वासन पर लोगों का गुस्सा शांत हुआ।

भीमपुरा थाना क्षेत्र के खूंटा बहोरवां गांव में होलिका दहन की देर रात डा.बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर की प्रतिमा के दोनों बाहों को अराजक तत्वों द्वारा  क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। ग्रामीणों की माने तो जहां अम्बेडकर प्रतिमा है। वह खलिहान की जमीन है उसी स्थान पर बगल में वर्षों से होलिका दहन होता आया है। पुलिस का कहना है कि होलिका दहन होने के काफी देर तक पुलिस वहां मौजूद रही। सुबह जब बस्ती के लोगों ने अम्बेडकर की प्रतिमा को खंडित देखा तो उनमें आक्रोश बढ़ गया। सूचना पाकर क्षेत्र के अन्य गांवों के दलित नेता भी जुटने लगे। कुछ ही समय में वहाँ लोगों का हुजूम तैयार हो गया। 

मौके पर पहुचे डायल 112 ने इसकी सूचना स्थानीय थाने को दी। कुछ समय बाद थाना प्रभारी शिवमिलन पासवान अपने दलबल के साथ मौके पर पहुँचकर लोगों को समझाने का प्रयास करने लगे। बात नहीं बनी तो मौके पर एसडीएम बिल्थरारोड सर्वेश यादव और क्षेत्राधिकारी रसड़ा शिवनारायण पहुँचकर लोगों को समझाया फिर भी बात नहीं बनी। जब एसडीएम ने शाम तक प्रतिमा लगवाने के आश्वासन दिया तब जाकर लोगों का आक्रोश शांत हुआ। प्राप्त सूचना के अनुसार एसडीएम व क्षेत्राधिकारी की मौजूदगी में नई मूर्ति लाकर स्थापित कर दिया गया।

Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3