हार्ट संबन्धी समस्याओं का रिस्क घटाने में मददगार है कीवी



Health & Fitness: चीकू की तरह दिखने वाला ब्राउन कलर का कीवी सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी माना जाता है। इसमें विटामिन सी और ई, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि तमाम औषधीय गुण पाए जाते हैं। यदि रोजाना एक मध्यम आकार का कीवी नियमित तौर पर खाया जाए तो कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

वजन घटाने में सहायक

कीवी में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, इस लिहाज से ये वजन घटाने वालों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

बीपी को नियंत्रित करता

कई शोध में ये सामने आया है कि लगातार आठ सप्ताह तक अगर कीवी का सेवन किया जाए तो हाई बीपी की समस्या कंट्रोल होती है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम हाई बीपी की समस्या को नियंत्रित करने में कारगर है। 

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी

कीवी का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है। इसमें फोलेट और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। ये शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के साथ गर्भपात का रिस्क भी घटाता है।

अस्थमा में देता राहत

अस्थमा के मरीजों के लिए विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसे लेने से श्वसन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है और अस्थमा का रिस्क घटता है।

स्ट्रोक और हार्टअटैक का रिस्क कम करता

ब्लड क्लॉट से स्ट्रोक और हार्टअटैक का खतरा बढ़ता है। लेकिन रोजाना एक कीवी खाने से खून के थक्के की समस्या से बचाव होता है। साथ ही स्ट्रोक और हार्टअटैक का रिस्क घटता है।


Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3