Ballia News: अस्पताल पहुंचने से पूर्व एम्बुलेंस में गूंजी किलकारी



सिकन्दरपुर, बलिया। प्रदेश सरकार द्वारा संचालित एम्बुलेंस सेवा लगातार प्रसूता व नवजात की जीवनरक्षा में अहम भूमिका अदा कर रही है। ऐसा ही एक मामला सुबह करीब 10 बजे तहसील क्षेत्र के नवानगर ब्लॉक अंतर्गत बधुड़ी में देखने को मिला। प्रसव पीड़ा से कराह रही गर्भवती महिला को पीएचसी बघुड़ी लाते समय गर्भवती ने एंबुलेंस में ही बच्चे को जन्म दे दिया। इएमटी व पायलट ने सूझबूझ के साथ सुरक्षित प्रसव कराते हुए जच्चा-बच्चा को अस्पताल में भर्ती कराया। जहां दोनो स्वस्थ हैं। 

बेलसड़ी गांव निवासी 24 वर्षीय गर्भवती रिंकू पत्नी सूर्यदेव को सोमवार की सुबह सात बजे अचानक प्रसव पीड़ा हुई। सूचना पर गांव पहुंची एंबुलेंस गर्भवती को लेकर पीएचसी बघुड़ी आ रही थी। जैसे ही एंबुलेंस गांव से बाहर निकली कि महिला के पेट में तेज दर्द होने लगा। एंबुलेंस के इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन राजेश तिवारी व पायलट अमित कुमार मिश्रा ने एंबुलेंस को सड़क किनारे खड़ी कर दर्द से कराह रही गर्भवती का सुरक्षित प्रसव प्रक्रिया शुरू कर दी। करीब 20 मिनट बाद प्रसूता ने  बच्चे को जन्म दिया। प्रसवोपरांत एंबुलेंस टीम जच्चा- बच्चा को लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची और उन्हें भर्ती कराया। जहां डॉक्टर ने जांच कर दोनों को स्वस्थ और सुरक्षित बताया।

उधर परिजनों ने एम्‍बुलेंस कर्मचारियों की कुशलता और सरकार द्वारा चलाई जा रही एम्‍बुलेंस सेवाओं की सराहना की। वहीं 102 एम्बुलेंस के जिला प्रभारी हरेंद्र ने बताया कि  एम्बुलेंसों में डिलीवरी किट उपलब्ध रहती है। किसी भी आकस्मिक स्थिति में प्रसव के लिए एम्बुलेंस कर्मचारी प्रशिक्षित हैं।

Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3