रविवार के दिन करें ये उपाय, जीवन में बढ़ेगी सुख-समृद्धि और कर्ज से मिलेगी मुक्ति

Image Source: google


अगर आप जीवन में सुख-समृद्धि पाना चाहते हैं तो  रविवार के दिन आपको आंवले के पेड़ के पास जाकर उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर आंवले के वृक्ष को प्रणाम करना चाहिए। अगर आपके आस-पास आंवले का पेड़ न हो तो आप आंवले के फल का भी दर्शन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 

अगर आप अपने घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो रविवार के दिन आपको लक्ष्मी जी की उपासना करनी चाहिए। रविवार की शाम को माता लक्ष्मी के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और हाथ जोड़कर धन-धान्य की बढ़ोतरी के लिये माता से प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी होगी। 

अगर आप अपनी पारिवारिक खुशियों को बनाये रखना चाहते हैं तो  रविवार के दिन आपको सूखे नारियल को घिसकर, उसको घी में अच्छे से भूनकर, उसमें शक्कर मिलाकर बर्फी बनानी चाहिए। साथ ही उसमें खुशबू के लिये थोड़े-से के दाने भी डालने चाहिए और बर्फी को त्रिकोण आकृति में काटकर लक्ष्मी मां को भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद बाकी बर्फी को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। ऐसा करने से आपकी पारिवारिक खुशियां बनी रहेगी। 

अगर आप अपना तेज कायम रखना चाहते हैं तो  रविवार के दिन आपको एक अच्छी खुशबू वाला इत्र लाना चाहिए और मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर रख देना चाहिए। साथ ही अपने तेज को कायम रखने के लिये भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका तेज हमेशा कायम रहेगा। 

अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने रिश्ते को और भी मजबूत करना चाहते हैं तो  रविवार के दिन आपको अपने घर के बींचों-बीच आंगन में एक त्रिकोण आकृति बनानी चाहिए। उस आकृति को आप सफेद चॉक या आटे की मदद से बना सकते हैं। अब उस त्रिकोण आकृति में एक आंवले का फल रखें और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें। अगर आपको आंवले न मिल पाये तो आप एक आलू भी रख सकते हैं। पूजा आदि के बाद सारी चीज़ों को आज ऐसे ही रखा रहने दें। अगले दिन उन सबको बहते जल में प्रवाहित कर दें। ये उपाय करने से लवमेट के साथ आपके रिश्तें में मजबूती आयेगी।


Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3