इस तरीके से खाएं लहसुन, एक ही दिन में 10% खत्म हो जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल



कोलेस्ट्रॉल बढ़ना आजकल एक आम समस्या हो गई है। खाने-पीने की गलत आदतों और सुस्त जीवनशैली की वजह से बहुत से लोग बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान रहते हैं। कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं अच्छा और बुरा। अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है जबकि बुरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपको दिल के रोग, स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल खून की नसों में जमा होने वाला मोम कि तरह एक पदार्थ होता है। नसों में इसकी मात्रा बढ़ने से उनके ब्लॉक होने का खतरा होता है। यही वजह है कि आपका ब्लड सर्कुलेशन कम हो सकता है। खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बाजार में कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं लेकिन आप अपने किचन में मौजूद लहसुन के जरिए भी खून की नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल सकते हैं।

कई मानव अध्ययनों से पता चला है कि कच्चा लहसुन कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (CVD) के लिए बेहतर तरीके से काम करता है लहसुन को एलडीएल-सी और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने में प्रभावी पाया गया है। प्रतिदिन लहसुन की आधी से एक कली का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल लगभग 10% कम हो जाता है।

लहसुन में ह्यूमन 3-हाइड्रॉक्सी-3-मिथाइलग्लुटरीएल-कोएंजाइम ए (HMG-CoA)) और स्क्वालीन मोनोऑक्सीजिनेज (monooxygenase) जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को रोकने में सहायक हैं।

Note: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3