अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्वामी नाथ सिंह सुरेंद्र महाविद्यालय मे योग शिविर का हुआ आयोजन



सन्तोष शर्मा

सिकन्दरपुर (बलिया)। तहसील क्षेत्र के स्वामी नाथ सिंह सुरेंद्र महाविद्यालय धर्मपुर काजीपुर बलिया के प्रांगण में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र -छात्राओं द्वारा विभिन्न प्रकार की योग एवं प्राणायाम किए गए। योगाचार्य अनुष्का राय द्वारा योग को करने का उद्देश्य एवं विभिन्न प्रकार के योग एवं प्राणायामों को कराते हुए उनकी आवश्यकता एवं लाभ के संदर्भ में छात्र छात्राओं को अवगत कराया गया। 

योगाचार्य द्वारा सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, वृक्षासन, गरुड़ासन, भुजंगासन, सर्वांगसम, कपालभांति, अनुलोम व विलोम इत्यादि विभिन्न प्रकार के आसनों से परिचय कराते हुए छात्र-छात्राओं को योगाभ्यास कराया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं में भी योग को लेकर काफी उत्साह एवं ऊर्जा देखने को मिला। महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा योग के संदर्भ में छात्र -छात्राओं को बताया गया कि योग से व्यक्ति में अनुशासन एवं कर्तव्य निष्ठा की भाव जागृत होती हैं। योग हमारे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह करता है। 

आज जिस प्रकार से हम हम सब विभिन्न रोगों से ग्रसित हो रहे हैं। उन से निदान पाने के लिए आज योग की महती आवश्यकता है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राजकुमार मल्ल, कामेश्वर प्रसाद, अश्वनी कुमार सिंह, बृजेंद्र श्रीवास्तव, चित्रलेखा, नजरे आलम इत्यादि लोग प्रमुख रूप से मौजूद रहें। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार एवं नीरज कुमार सिंह के द्वारा संयुक्त रुप से किया गया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुआ।

Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3