ज्ञान कुंज में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया आज़ादी का 75 वाँ अमृत महोत्सव

 


सन्तोष शर्मा

सिकन्दरपुर , बलिया।  ज्ञान कुंज एकेडमी , बंशी बाज़ार में आज़ादी का अमृत महोत्सव धूम - धाम से मनाया गया । काबिले गौर है कि कोरोना महामारी की भीषण त्रासदी से निजात पाया हुआ पूर्वांचल का बलिया जनपद स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास का चमकता हुआ नक्षत्र है । इस धरती पर पंडित चितु पाण्डेय , मंगल पाण्डेय , रामदहीन ओझा सहित सैकड़ों स्वतंत्रता सेनानी हुए है जिन्होंने अपनी कुर्बानी और सहादत के रक्तिम प्रयासों से देश को 

आज़ाद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । आज़ादी के अमृत महोत्सव ज्ञान कुंज एकेडमी अपने वीर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धा पूर्वक याद करते हुए अपनी श्रद्धांजलि देता है । आज़ादी के अमृत महोत्सव पर ज्ञान कुंज का पूरा माहौल देश भक्ति के रंग में रंगा हुआ दिखा और तिरंगे से सुसज्जित किया गया था । 


इस महा पर्व का शुभारम्भ राष्ट्रीय ध्वज के झंडोतोलन से आरम्भ हुआ मुख्य अतिथि पूर्व विधायक माननीय संजय यादव सहित विद्यालय प्रबन्धन और शिक्षकों की ओर से प्रधानाचार्या और उपप्रधानाचार्या ने झंडोतोलन मंच पर सहभागिता की । झंडोतोलन के सलामी परेड में नर्सरी से 12 वीं तक के छात्रों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया । 

वन्दे मातरम् , भारत माता की जय । इत्यादि गगन भेदी नारों के बीच नर्सरी और 8 वीं तक के विद्यार्थियों ने भारत के भारतीय स्वाधीनता के नायको की छबि और उनके प्रमुख वाक्यों को बोलकर उपस्थित जनसमूह में जोश भर दिया । जम्मू - कश्मीर , राजस्थान , पंजाब , उत्तर - प्रदेश , अरुणाचल प्रदेश , असम , पश्चिम बंगाल , केरल आदि राज्यों की झाकियाँ जहाँ एक ओर झंडोतोलन के पहले का मुख्य आकर्षण रहा वही दूसरी ओर बैण्ड के बीच पुलिस परिधान में नर्सरी के बच्चे व 6 वीं से 8 वीं के बच्चों ने अपना मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किया । 


मार्च पास कार्यक्रम में ज्ञान कुंज की कराटे टीम , यहाँ के बालक बालिकाओं की संयुक्त टोली ने अभूतपूर्व तरीके से अनुशासित होकर सहभागिता किया अमृत महोत्सव का सांस्कृतिक कार्यक्रम सरस्वती वंदना से प्रारम्भ होकर धीरे - धीरे अपनी छटा बिखेरता हुआ अन्य कार्यक्रमों के द्वारा अदभुत मनमोहक दृश्य बच्चों ने प्रस्तुत किया । 

इनमे से इंडिया वाला , फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी , पुलवामा गीत , तेरी मिट्टी इत्यादि संगीतमय ध्वनि के बीच बालक बालिकाओं ने अपने नृत्य कौशल का प्रदर्शन किया । विद्यालय के संगीत और गायन प्रशिक्षक उमेश उजाला के गीत को बच्चों ने प्रस्तुत किया उनके इस गायन से पूरा माहौल देश भक्ति और जोश से भर गया । मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में भारत के संस्कृति और धरोहर का जिक्र करते हुए भारतीय स्वाधीनता के अमृत महोत्सव पर शुभकानाएँ दी । 

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष श्री ज्योति स्वरुप पाण्डेय , प्रबन्धक श्री डा ० देवेन्द्र सिंह , प्रधानाचार्या श्रीमती सुधा पाण्डेय , उपप्रधानाचार्या श्रीमती शीला सिंह ने उपस्थित सभी लोगों को संबोधित किया और इस आज़ादी के 75 वें अमृत महोत्सव के अवसर पर सभी को बहुत - बहुत शुभकामनाएँ दी । 

इस कार्यक्रम को समर्पित भाव से तैयार करने में प्रमुख रूप से तहसीन , श्वेता राय , सुनीता देवी , आरज़ू , अनुपमा , दुर्गेश , जे ० पी ० तिवारी राजीव पाण्डेय , आर ० पी ० सिंह राज कुमार पाण्डेय , नेहा राय और कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के सभी शिक्षक गणों का अभूतपूर्व सहयोग रहा ।

Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3