माध्यमिक के विद्यालयों में भी सख्ती, स्थलीय निरीक्षण शुरु, मंडल स्तर के अधिकारी करेंगे नियमित निरीक्षण



लखनऊ: प्रदेश में बेसिक के बाद अब माध्यमिक शिक्षा के विद्यालयों में भी सख्ती शुरू कर दी गई है. मंडल स्तर के अधिकारियों को हर सप्ताह आधा दर्जन से अधिक विद्यालयों का निरीक्षण कर वहां की वस्तुस्थिति से मुख्यालय को इसकी रिपोर्ट देनी होगी. इसके आधार पर मुख्यालय स्तर से कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी.

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक व मंडलीय उप शिक्षा गई है. निदेशक को हर सप्ताह तीन-तीन विद्यालय और जिला विद्यालय निरीक्षक को छह राजकीय, सहायता प्राप्त, वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों का नियमित निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है. ताकि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जा सके. नए सत्र 2023-24 में पठन-पाठन शुरू होने के साथ इसकी शुरुआत भी कर दी गई है.

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने बताया कि पहले निरीक्षण में 558 माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया जाना था. इसमें से 100 विद्यालयों की से रिपोर्ट अभी तक नहीं मिली है. ऐसे अधिकारियों को तुरंत इसका विवरण निर्धारित गूगल सीट पर उपलब्ध कराने को कहा गया है. साथ ही अगले चरण में भी प्रच सभी विद्यालयों को शामिल जि करने को कहा गया है. उन्होंने बताया कि निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी.


Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3