कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

 


बलिया: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर शहर से सटे श्रीरामपुर घाट स्थित गंगा में मगंलवार की तड़के सुबह लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई।

 रविवार की मध्य रात्रि के बाद कार्तिक पूर्णिमा स्नान की पवित्र डुबकी का जो सिलसिला शुरू हुआ, वह सोमवार को सूर्योदय के बाद तक चलता रहा। गंगा की रेती पर जुटी भीड़ गंगा मईया के प्रति कितनी आस्थावान थी इसका अंदाजा इसी लगाया जा सकता है। स्नान के बाद लोगों ने मोक्षदायिनी की आरती उतारी व भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। एक अनुमान के अनुसार सात लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। 

दूरदराज से आई भीड़ ने गंगा की रेत पर लगे तम्बू-शमियाना में बैठकर कल्पवास किया। मध्य रात्रि के बाद से पवित्र स्नान का सिलसिला शुरू हुआ। स्नान को लेकर नगरपालिका के साथ जिला व पुलिस प्रशासन की व्यापक तैयारियों का ही असर था कि स्नान के दौरान कहीं भी-कभी भी किसी प्रकार की दिक्कत स्नानार्थियों को नहीं आई। मार्गों पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था थी तो सुरक्षा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान भी बेहद सतर्क दिखे। 

श्रीरामपुर स्थित गंगा घाट पर स्नान को बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ पड़े। लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर बाबा बालेश्वर और महर्षि भृगु का दर्शन कर पूजन किया। सबसे पहले साधु-संतों ने स्नान किया। इस दौरान हर-हर गंगे की गूंज से माहौल भक्तिमय हो गया। प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने गंगा में डुबकी लगाकर प्रदेश के तरक्की की आराधना की।

Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3