Ballia: फर्जी शिक्षकोंं की सूची जारी होने के बाद कार्रवाई की तैयारी



बलिया। फर्जी शैक्षिक प्रमाण पत्र लगाकर नौकरी पाए शिक्षकों की सूची प्रदेश स्तर से जारी होने के बाद जिले के ऐसे शिक्षकों पर बर्खास्तगी की तलवार लटक रही है। जिले में शासन स्तर से 12 शिक्षकों को चिन्हित किया गया है, जो जांच के दायरे में है। इन पर कार्रवाई के लिए एसटीएफ की ओर से सूची उपलब्ध कराई गई है। शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी किए जाने की शिकायत मिलने पर जिला शुरू से ही शासन के रडार पर रहा है। शासन के दबाव के बाद जांच का दायरा बढ़ा तो 5 साल पहले इसकी जांच एसटीएफ को सौंप गई थी। एसटीएफ व विभागीय स्तर पर शुरू हुई जांच में कूट रचित शैक्षिक प्रमाण पत्र, पैन व आधार बदलने के अलावा एक ही नाम से कई ऐसे शिक्षक मिले जो दो जिलों में नौकरी करते हुए पाए गए। 

फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर जिले के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत रहे और अब सत्यापन के बाद कूट रचित सिद्ध होने के बाद बीते साढ़े पांच वर्षों में अब तक आधा दर्जन शिक्षकों को सेवा से बाहर का रास्ता दिखाया जा चुका है। इनमें से अधिकांश खंड शिक्षा अधिकारी स्तर से केस भी दर्ज कराया गया है। उधर एसटीएफ की ओर से जिले में 12 और शिक्षकों को फर्जीवाड़े में चिह्नित किए जाने के बाद संबंधित शिक्षकों की आंखों की नींद उड़ी हुई है। 

इस संबंध में बीएसए बलिया मनीष सिंह का कहना है कि जिन शिक्षकों के बारे में शिकायत मिलती है उनकी जांच कराई जाती है। संदिग्ध शिक्षकों के खिलाफ जांच भी चल रही है। अभी शासन या एसटीएफ स्तर से कोई सूची नहीं आई है। सूची मिलने पर संबंधित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3