बलिया में 144 शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों के खिलाफ बीएसए ने लिया एक्शन



बलियाः सिविल लाइन स्थित आवास में बीएसए मनीष कुमार सिंह ने रविवार की दोपहर बताया कि जनपद 144 शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों के खिलाफ एक्शन लिया है। खंड शिक्षाधिकारी एवं जिला समन्वयकों के निरीक्षण में अनुपस्थित मिले इन शिक्षकों की अनुपस्थिति तिथि का वेतन कटौती करने के साथ ही बीएसए ने एक सप्ताह में स्पष्टीकरण तलब किया है। 

बीएसए ने बताया कि शासन व विभागीय उच्चाधिकारियों की मंशा के अनुरूप विद्यालयों का नियमित निरीक्षण एवं कार्यक्रमों की प्रगति का अनुश्रवण निरंतर चल रहा है। खंड शिक्षाधिकारी एवं जिला समन्वयक द्वारा जनपद के परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से किया गया। 

निरीक्षण के दौरान परिषदीय विद्यालयों में 144 अध्यापक, शिक्षामित्र व अनुदेशक बिना किसी सूचना के अनुपस्थित पाये गये हैं। जिनका विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अंकित है। बीएसए ने कहा कि अपने विद्यालय से अनुपस्थित पाया जाना या विद्यालय संचालन अवधि में बंद करना अनुशासनहीनता, उच्चाधिकारियों के आदेशों.निर्देशों की अवहेलना तथा सौंपे गये कार्यों एवं दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही को प्रदर्शित करता है, जो किसी भी दशा में स्वीकार्य नहीं है। इससे विभागीय छवि धूमिल हो रही है। 

ऐसे में सम्बन्धित अध्यापक, शिक्षामित्र व अनुदेशक का उनकी अनुपस्थिति तथा विद्यालय बंद मिलने के दिन का वेतन, मानदेय कटौती किये जाने का निर्णय लेते हुए अपनी अनुपस्थिति का साक्ष्यमय स्पष्टीकरण सात दिवस के अन्दर खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से अधोहस्ताक्षरी के कार्यालय में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। अन्यथा की दशा में  संबंधित के विरूद्ध विभागीय नियमों के तहत कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही पारित कर दी जायेगी।

Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3