तहसील बांसडीह में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन

तहसील बांसडीह में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन

जन समस्याओं को गंभीरतापूर्वक लेते हुए निस्तारण करें अधिकारी: डीएम



बलिया. सरकार के मंशानुरूप जन समस्याओं के त्वरित और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु जनपद के सभी तहसीलों में शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया. जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने तहसील बांसडीह में  सम्पूर्ण समाधान दिवस पर आए लोगों की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

इस मौके पर राजस्व, पुलिस, खाद्य एवं रसद , चकबंदी, विकास , विद्युत , समाज कल्याण, कृषि, मार्केटिंग, लोक निर्माण एवं शिक्षा विभाग सहित विभिन्न विभागों के कुल 113 मामले आए. इसमें पांच मामलों का मौके पर निस्तारण हुआ. अन्य सभी मामलों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को हस्तांतरित करते हुए जिलाधिकारी ने समय सीमा के अंदर निस्तारित करने के निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने भूमि विवाद संबंधी मामलों को पुलिस और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम द्वारा स्थलीय निरीक्षण सत्यापन कर मामले को निस्तारित करने के निर्देश दिए.

उन्होंने अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि जन समस्याओं के निस्तारण में हीलाहवाली अक्षम्य होगी.अधिकारी जन समस्याओं को गंभीरतापूर्वक लें अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें. कहा कि हर व्यक्ति की समस्या का पूरी प्रतिबद्धता एवं पारदर्शिता से न्यायोचित समाधान शासन-प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में है. 

इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. पुलिस और राजस्व से जुड़ी समस्याओं पर जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारी प्राथमिक स्तर पर ही लोगों की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करें, ताकि लोगों को यहां-वहां भटकना न पड़े. 

उन्होंने कड़े तेवर में चेतावनी दी कि संवेदनहीन और लापरवाह अधिकारियों को कत्तई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.इ स अवसर पर पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा, सीएमओ डॉ विजयपति द्विवेदी,बीएसए मनीष सिंह, उप जिलाधिकारी अभिषेक प्रियदर्शी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री के निर्देशों से अधिकारियों को कराया अवगत

बलिया. तहसील दिवस के बाद जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने पिछले दिनों मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों से सभी अधिकारियों को अवगत कराया. कहा कि सभी विभागों को लेकर मुख्यमंत्री जी के स्पष्ट दिशा निर्देश हैं. 

बकरीद के त्यौहार में जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगी है वे उसे सकुशल संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे. गंगा दशहरे पर गंगा घाटों की साफ सफाई, बैरिकेडिंग और आवश्यकता पड़ने पर प्रकाश व्यवस्था को ग्रामीण क्षेत्रों में डीपीआरओ, बीडीओ के सामंजस्य स्थापित कर और नगरीय क्षेत्रों में अधिशासीय अधिकारी नगर निकायों  में कराना सुनिश्चित करेंगे.योग सप्ताह को सफल बनाने के लिए उन्होंने ग्राम पंचायतों में डीपीआरओ व बीडीओ और नगरीय क्षेत्रों में संबंधित अधिशासी अधिकारियों के द्वारा स्थानीय आम जनमानस के सहयोग और जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कार्यक्रम को सफल बनाने का निर्देश दिया है.उन्होंने जनपद की गौशालाओं में ग्राम स्तर पर सचिव, ब्लॉक स्तर पर बीडीओ और जिले स्तर पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को पीने के पानी, भूसा,चारे आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

कहा कि सभी अधिकारी समय से अपने कार्यालय पहुंचे और जनसमस्याओं को सुनकर उसका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करना सुनिश्चित करें. उन्होंने तहसील दिवस पर आने वाले मामलों के लिए एक रजिस्टर बनाने और उस पर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का पूरा विवरण अंकित कराने का निर्देश दिया. उन्होंने सभी विभागों को आगाह किया कि जिन विभागों के मामले ज्यादा लंबित पाए जाएंगे या उनका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण नहीं कराया जाएगा उन विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी. इसी तरह से उन्होंने खाद्य वितरण में अनियमितता, भ्रष्टाचार,बाढ़ को लेकर सभी विभागों की तैयारियां,जनपद में निर्माणाधीन विभिन्न विकास परियोजनाओं के गुणवत्तापूर्ण निर्माण सहित अन्य मामलों के बारे में दिए गए दिशा निर्देशों पर सभी का ध्यान आकर्षित कराया.

Previous article
Next article

Ads Post 2

Ads Post 3